Aadhar Card Account Officer Vacancy 2024: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधिकारिक तौर पर Aadhar Card Account Officer Vacancy 2024 का खुलासा किया है, जो नौकरी चाहने वालों के लिए एक अच्छा अवसर है। आधार कार्ड विभाग भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल, 2024 को शुरू हुई और 13 जून, 2024 तक जारी रहेगी।
इच्छुक आवेदकों को पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रियाओं, वेतनमान और अन्य की बारीकियों को समझना चाहिए। भर्ती अधिसूचना में प्रासंगिक विवरण दिए गए हैं। UIDAI Recruitment 2024 की अधिक जानकारी के इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।
Aadhar Card Account Officer Vacancy 2024
Aadhar Card Account Officer Vacancy 2024 के लिए आवेदन अब ऑफलाइन माध्यम से स्वीकार किए जा रहे हैं। ऑफ़लाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 अप्रैल, 2024 को शुरू हुई। जमा करने की अंतिम तिथि 13 जून, 2024 निर्धारित है। पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले संभावित उम्मीदवारों को निर्धारित समय सीमा के भीतर अपने आवेदन पत्र पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
इस समय सीमा का पालन करना जरुरी है क्योंकि निर्दिष्ट तारीख के बाद प्राप्त किसी भी आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। इसलिए, पात्र आवेदकों को उनका आवेदन अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना चाहिए।
आधार कार्ड अकाउंट ऑफिसर भर्ती 2024 के लिए पात्रता मापदंड
Aadhar Card Account Officer Vacancy 2024 के लिए आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता के संबंध में निम्नलिखित निर्दिष्ट करती है:
आयु सीमा:
- आधार कार्ड के अंतर्गत विभिन्न पदों पर आवेदन करने वाले आवेदकों की अधिकतम आयु 56 वर्ष निर्धारित है।
- आयु की गणना आधिकारिक अधिसूचना में दिए गए दिशानिर्देशों के अनुसार की जाएगी।
- सरकारी नियमों के अनुसार, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में विशेष छूट मिलेगी।
- इसलिए, आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी आयु सीमा को मान्य करने के लिए अपने आवेदन के साथ या तो बोर्ड कक्षा की मार्कशीट या जन्मतिथि प्रमाण पत्र जमा करें।
शैक्षणिक योग्यता:
आधार कार्ड में आवेदन किए जा रहे पद के आधार पर शैक्षिक आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं।
सहायक लेखा अधिकारी पद के लिए: उम्मीदवारों के पास चार्टर्ड अकाउंटेंसी, कॉस्ट अकाउंटेंसी, एमबीए या एसएएस में डिग्री होनी चाहिए या कम से कम पांच साल का प्रासंगिक अनुभव होना चाहिए।
अनुभाग अधिकारी की भूमिका के लिए: आवेदकों को मुख्य कैडर/अनुभाग में केंद्र सरकार का नियमित अधिकारी होना चाहिए या कम से कम तीन साल की सेवा पूरी करनी चाहिए।
आधार कार्ड अकाउंट ऑफिसर भर्ती 2024 के लिए जरुरी दस्तावेज
- पहचान प्रमाण पत्र – आधार कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता परिचय पत्र
- जन्म तिथि प्रमाण पत्र
- निवास प्रमाण पत्र
- जाति प्रमाण पत्र
- 10+2 मार्कशीट प्रमाण पत्र
- अनुभव प्रमाण पत्र
- मुख्य कैडर में केंद्र सरकार के अधिकारी या तीन साल की सेवा वाले
- संबंधित पद के लिए आवश्यक डिग्री/डिप्लोमा/प्रमाण पत्र।
आधार कार्ड अकाउंट ऑफिसर भर्ती 2024 के लिए सैलरी
- सहायक अनुभाग अधिकारी के पद के लिए, वेतन संरचना 7वें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार वेतन मैट्रिक्स स्तर -6 पर आधारित है। इसमें वेतन सीमा 35,400 रुपये से 1,12,400 रुपये तक है।
- सहायक खाता अधिकारी की भूमिका के लिए, वेतन 7वें केंद्रीय वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स स्तर -8 द्वारा निर्धारित किया जाता है। यह 47,600 रुपये से 1,51,100 रुपये तक के वेतन वर्ग के अनुरूप है।
आधार कार्ड अकाउंट ऑफिसर भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करे?
Aadhar Card Account Officer Vacancy 2024 के लिए आवेदन करने के लिए इन चरणों का पालन करें:
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शुरुआत करें।
- व्यापक जानकारी जुटाने के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध भर्ती अधिसूचना की समीक्षा करें।
- एक बार जब आप अधिसूचना की पूरी तरह से जांच कर लें, तो दिए गए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले लें।
- आवेदन पत्र पर सभी आवश्यक विवरण भरें और देखे कि सभी आवश्यक जानकारी सटीक रूप से प्रदान की गई है।
- निर्दिष्ट अनुसार आवेदन पत्र के साथ अपना फोटोग्राफ और हस्ताक्षर संलग्न करें।
- एक बार आवेदन पत्र पूरा हो जाने पर, इसे अधिसूचना में उल्लिखित निर्दिष्ट पते पर भेजें।
- अपने रिकॉर्ड और भविष्य के संदर्भ के लिए भरे हुए आवेदन की एक मुद्रित प्रति अपने पास रखे।
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